एडवेंचर पसंद है तो ये मौका आपके लिए ही है…

उत्तराखंड पर्यटन विभाग आपके लिए रोजगार के अवसर लेकर आया है। मसूरी में क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय की ओर से पहली बार एडवेंचर टूरिज्म फाउंडेशन कोर्स का आयोजन होने जा रहा है।

पढ़ें, दलाई लामा की सुरक्षा में थे इनके पूर्वज

शुरुआती बैच में 25 छात्र और 25 छात्राओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। विभाग ने प्रथम एडवेंचर टूरिज्म फाउंडेशन कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। कैंप मसूरी के पार्क इस्टेट में 21 से 30 दिसंबर तक चलेगा।

युवाओं का चयन पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर होगा लेकिन आवेदनकर्ता के पास मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र और शैक्षिक प्रमाण पत्र होने जरूरी हैं।

15 से 25 आयु वर्ग के युवा इस प्रशिक्षिण शिविर में प्रतिभाग कर सकते हैं। मसूरी में साहसिक पर्यटन की असीम संभावनाओं के मद्देनजर यह कैंप एक नई पर्यटन के लिए एक नई रोशनी साबित होगा।

ऐसे बढ़ाया जाएगा साहस
पर्यटन विभाग के मुताबिक दस दिन के कोर्स में युवाओं को एडवेंचर, क्लाइंबिंग, रॉक क्लाइंबिंग, रैपलिंग, ट्रैकिंग आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पढ़ें, आपदा के जख्म भरेगी इन पौधों की महक

प्रशिक्षण के लिए विभाग ने टेंडर निकाले हैं, जिसमें केवल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग (एनआईएम) से प्रशिक्षित लोगों को बुलाया गया है। टेंडर 12 दिसंबर को खुलने के बाद योग्य प्रशिक्षकों का चयन कर लिया जाएगा।

मिलेगा रोजगार का मौका
क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी योगेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि सभी प्रतिभागी युवाओं को पर्यटन विभाग की ओर से प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

पढ़ें, विदेशी होकर निभा रहे भारतीय होने का कर्तव्य

काबिल युवाओं का चयन फरवरी-मार्च में होने वाले विभिन्न कैंपों में प्रशिक्षक के लिए किया जाएगा। खास बात यह भी है कि पूरे कोर्स में दाखिले से लेकर रहने, खाने और मेडिकल का पूरा खर्च विभाग ही वहन करेगा।

Related posts